प्रज्वल का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के कर्नाटक के अनुरोध पर कार्रवाई कर रहा है विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय जनता दल (सेक्युलर) से निलंबित सांसद प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के कर्नाटक सरकार के अनुरोध पर कार्रवाई कर रहा है। प्रज्वल पर कई महिलाओं के यौन उत्पीड़न का आरोप है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय को कर्नाटक सरकार से एक पत्र मिला है जिसमें रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने का अनुरोध किया गया है।

प्रज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा का पोता है। बताया जाता है कि हासन से सांसद प्रज्वल ने पिछले महीने के अंत में भारत छोड़ दिया था। इससे ठीक एक दिन पहले ही उसके निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था।

सूत्रों ने बताया, ‘‘विदेश मंत्रालय को सांसद प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के लिए कर्नाटक सरकार से पत्र मिला है। उस पर कार्रवाई की जा रही है।’’

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बुधवार को कहा था कि केंद्र ने जद (एस) नेता के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट के आधार पर उसका राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के अनुरोध का जवाब नहीं दिया है।

प्रज्वल पर महिलाओं के साथ यौन शोषण के कई मामले दर्ज हैं। ये मामले कथित तौर पर उससे जुड़े कई अश्लील वीडियो सार्वजनिक होने के बाद सामने आए।

इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा था कि रेवन्ना ने राजनयिक पासपोर्ट पर जर्मनी की यात्रा की और यात्रा के लिए राजनीतिक मंजूरी नहीं मांगी।

उन्होंने बताया था, ‘‘उक्त सांसद की जर्मनी यात्रा के संबंध में विदेश मंत्रालय से न तो कोई राजनीतिक मंजूरी मांगी गई थी और न ही जारी की गई थी।’’

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *