मणिपुर में बढ़ते तनाव: मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य से मुलाकात की, सुरक्षा हालात पर गंभीर चर्चा

मणिपुर, 9 सितंबर 2024: मणिपुर में हिंदू आदिवासी समूह मैतेई पर बढ़ते हमलों के बीच राज्य के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कल राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य से मुलाकात की। हाल ही में मैतेई समुदाय पर हुए हमलों में तेज़ी आई है, जिसमें ड्रोन और रॉकेट से किए गए हमलों की घटनाएँ भी शामिल हैं। इन हमलों के पीछे कुकी उग्रवादियों का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है।

बैठक में मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से सुरक्षा बलों द्वारा उग्रवादी समूहों पर सीधे हमले की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि राज्य में सुरक्षा की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है, और इन हमलों में विदेशी हस्तक्षेप की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

मुख्यमंत्री ने कहा, “कुकी उग्रवादियों के पास ड्रोन और रॉकेट लॉन्चर जैसे हथियारों का पहुंचना गंभीर चिंता का विषय है, जो बिना विदेशी मदद के संभव नहीं दिखता।”

राज्य में हिंदू मैतेई और ईसाई बाहुल्य कुकी आदिवासी समूहों के बीच लंबे समय से संघर्ष चला आ रहा है, लेकिन हालिया घटनाओं ने स्थिति को और भी गंभीर बना दिया है। हाल ही में हुए एक हमले में एक हिंदू पुजारी की हत्या और पूर्व मुख्यमंत्री आवास पर रॉकेट से हमला जिसमें की एक व्यक्ति की मृत्यु की भी खबर है सुरक्षा व्यवस्था की विफलता की ओर इशारा करते हैं।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से भी इस मामले को गंभीरता से लेने और राज्य में उग्रवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *