अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव 2024: कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट आज**

**नई दिल्ली/वॉशिंगटन: अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं, और इससे पहले मंगलवार को दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट आयोजित की जाएगी। इस डिबेट में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मौजूदा उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस आमने-सामने होंगे। भारत के समय के अनुसार, यह डिबेट बुधवार सुबह 7 से 8 बजे के बीच होगी, जबकि अमेरिकी समय के अनुसार, यह मंगलवार रात 9 बजे आयोजित की जाएगी।पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट 28 जून को आयोजित हुई थी, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन ने हिस्सा लिया था। उस डिबेट में ट्रंप को विजेता घोषित किया गया था। लेकिन उसके बाद से स्थिति बदल चुकी है, जब जो बाइडेन ने बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देते हुए राष्ट्रपति पद की दौड़ से नाम वापस ले लिया। इसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस को अपना उम्मीदवार घोषित किया, जिन्होंने राज्य स्तरीय चुनावों में बाइडेन की हार की भरपाई की है।

अब हैरिस और ट्रंप के बीच कड़ी टक्कर है।**कहां और कैसे देख सकते हैं डिबेट?**

दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट का आयोजन फिलाडेल्फिया स्थित नेशनल कॉन्स्टिट्यूशनल सेंटर में ABC News द्वारा किया जा रहा है। इसे ABC News Live, डिज्नी+, हुलु और अन्य प्रमुख चैनलों पर स्ट्रीम किया जाएगा। CNN और CBS न्यूज 24/7 भी इसे प्रसारित करेंगे, साथ ही पब्लिक रेडियो स्टेशनों पर इसका पॉडकास्ट उपलब्ध होगा।

**किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा?**

डिबेट के संभावित विषयों में अमेरिकी अर्थव्यवस्था, इमिग्रेशन पॉलिसी, एबॉर्शन कानून, 2020 के चुनाव में ट्रंप का हार स्वीकार न करना, और विदेश नीति जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा इजरायल-गाजा संघर्ष और रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक मुख्य रूप से बढ़ती महंगाई और इमिग्रेशन पॉलिसी पर जोर देंगे, जबकि कमला हैरिस ट्रंप के पूर्व के फैसलों और सामाजिक मुद्दों पर उन्हें घेरने की कोशिश करेंगी।*

*क्या है प्रेसिडेंशियल डिबेट का महत्व?**

प्रेसिडेंशियल डिबेट अमेरिकी चुनाव प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें उम्मीदवारों के बीच नीतिगत बहस होती है। इसका उद्देश्य मतदाताओं को अपने उम्मीदवार चुनने में मदद करना है।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *