भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ की दस्तक

पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। चिलचिलाती धूप और तेज गर्म हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक अधिकांश राज्यों में यही स्थिति बनी रहेगी। इसी बीच, पश्चिम बंगाल के तटों को आज चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के हिट करने की संभावना है, जिससे बंगाल में मौसम में बदलाव और भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर भारत में गर्मी का कहर:

दिल्ली-एनसीआर में तपती गर्मी और लू ने लोगों को घरों में बंद रहने पर मजबूर कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 29 मई तक लू का प्रकोप जारी रहेगा। इस दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और पूरे सप्ताह तापमान 43-45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। न्यूनतम तापमान भी 31-32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

बिहार में भी स्थिति कुछ अलग नहीं है। चिलचिलाती धूप और पछुआ हवाओं के कारण लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, आगामी दिनों में पटना और उसके आसपास के क्षेत्रों में मौसम के बदलने और आंधी चलने की संभावना जताई जा रही है।

उत्तर प्रदेश में भी गर्मी का प्रकोप जारी है। राजधानी लखनऊ में तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 26 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रहेगा और 25-35 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। पश्चिमी यूपी में हीटवेव और पूर्वी यूपी में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में हीटवेव से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है और 22 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां 28 मई तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान ‘रेमल’:

पश्चिम बंगाल के तटों से आज चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के टकराने की संभावना है। इससे पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और 110-120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाओं के चलने की उम्मीद है।

उत्तराखंड में अधिकांश जिलों में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। कुछ स्थानों पर बिजली चमकने और 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

निष्कर्ष:

उत्तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में है, जबकि पश्चिम बंगाल चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ का सामना करने के लिए तैयार है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और मौसम की स्थिति के अनुसार सावधानी बरतें।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *