लातविया के राष्ट्रपति का दावा: रूसी सैन्य ड्रोन लातविया में दुर्घटनाग्रस्त, नाटो की पूर्वी सीमा पर बढ़ा तनाव

रिगा, 9 सितंबर 2024: लातविया के राष्ट्रपति एडगर्स रिंकेविक्स ने रविवार को घोषणा की कि लातविया के पूर्वी हिस्से में एक रूसी सैन्य ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। यह घटना नाटो की पूर्वी सीमाओं पर बढ़ते हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की चिंताओं को और गहरा कर रही है।

बाल्टिक राज्य लातविया, जो कभी सोवियत संघ का हिस्सा था और अब यूरोपीय संघ और नाटो का सदस्य है, लंबे समय से मास्को के साथ तनावपूर्ण संबंधों का सामना कर रहा है। फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से यह तनाव और भी बढ़ गया है।

राष्ट्रपति रिंकेविक्स ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “कल एक रूसी सैन्य ड्रोन लातविया के पूर्वी हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस घटना की जांच की जा रही है।” उन्होंने यह भी कहा कि नाटो के पूर्वी हिस्से में ऐसी घटनाओं में तेजी आई है और इसे सामूहिक रूप से संबोधित करने की आवश्यकता है।

लातविया के रक्षा मंत्रालय ने भी पुष्टि की कि यह ड्रोन बेलारूस से लातविया के हवाई क्षेत्र में दाखिल हुआ था और रेजेकने नगरपालिका में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मंत्रालय ने कहा कि इस घटना को लेकर लातविया अपने नाटो सहयोगियों के साथ निकट संपर्क में है, और सुरक्षा चिंताओं को गंभीरता से लिया जा रहा है।

रूस और उसके पड़ोसी बाल्टिक देशों के बीच संबंध लगातार तनावपूर्ण बने हुए हैं, और इस तरह की घटनाएं क्षेत्रीय सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ा रही हैं।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *