भारत और यूएई के बीच परमाणु ऊर्जा, ईंधन और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में पांच महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली: सोमवार को भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने परमाणु ऊर्जा, जीवाश्म ईंधन और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में पांच ऐतिहासिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए। अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नहयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हुई वार्ता के बाद इन समझौतों को अंतिम रूप दिया गया।

दोनों देशों ने इंडिया मिडिल ईस्ट यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर (IMEC) को भी क्रियान्वित करने के लिए कदम उठाए हैं। इस परियोजना के अंतर्गत भारत-यूएई वर्चुअल ट्रेड कॉरिडोर (VTC) और MAITRI इंटरफ़ेस का सॉफ्ट लॉन्च मुंबई में मंगलवार को क्राउन प्रिंस की यात्रा के दौरान किया जाएगा। हस्ताक्षर किए गए समझौतों में मुख्य रूप से एमिरेट्स न्यूक्लियर एनर्जी कंपनी और न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच बराकाह परमाणु ऊर्जा संयंत्र संचालन और रखरखाव पर समझौता ज्ञापन (MoU), अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के बीच दीर्घकालिक एलएनजी आपूर्ति समझौता, ADNOC और इंडिया स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन, उर्जा भारत और ADNOC के बीच अबू धाबी ऑनशोर ब्लॉक 1 के लिए उत्पादन रियायत समझौता शामिल हैं।

इसके साथ ही गुजरात सरकार और अबू धाबी डेवलपमेंटल होल्डिंग कंपनी PJSC के बीच भारत में फूड पार्क विकास के लिए समझौता हुआ।प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। परमाणु सहयोग पर हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के तहत, परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के संचालन और रखरखाव, भारत से परमाणु वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति, आपसी निवेश के अवसरों और क्षमता निर्माण में सहयोग बढ़ने की उम्मीद है। **मुंबई में व्यापार सहयोग के लिए लॉन्च**मुंबई में मंगलवार को VTC के सॉफ्ट लॉन्च के साथ भारत-यूएई आर्थिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी, जो दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को सुगम बनाएगा।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *