भारत के आम चुनाव को देखने के लिए अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक प्रतिनिधिमंडल

भारतीय चुनावी स्थान, प्रक्रिया और इससे उत्पन्न क्षमता का योगदान, दुनिया के लिए विशाललोकतांत्रिक अधिशेषबनाता है: सीईसी राजीव कुमार

पारदर्शिता की संस्कृति को बढ़ावा देने और लोकतांत्रिक (Democratic) देशों के बीच चुनावी प्रथाओं के उच्च मानकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) की परंपरा को ध्यान में रखते हुए,

इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम (IEVP – International Election Visitors Program ) के हिस्से के रूप में भारतीय आम चुनावों को देखने के लिए 23 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 प्रतिनिधि भारत में हैं।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन आज नई दिल्ली में सीईसी श्री राजीव कुमार और ईसी श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू की उपस्थिति में किया गया।

मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय चुनावी क्षेत्र का योगदान और भारतीय चुनाव आयोग द्वारा किया गया कार्य विश्व लोकतांत्रिक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है।

प्रक्रिया और क्षमता के संदर्भ में, जिसे वैध रूप से ‘लोकतांत्रिक अधिशेष’ कहा जा सकता है, दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्थानों के संकुचन या गिरावट की बढ़ती चिंताओं में बहुत महत्वपूर्ण है।

श्री कुमार ने आगे कहा कि भारतीय चुनाव क्षेत्र अद्वितीय है, क्योंकि न तो चुनावी पंजीकरण अनिवार्य है और न ही मतदान अनिवार्य है।

इसलिए, ईसीआई को पूरी तरह से प्रेरक स्थान पर काम करने की आवश्यकता है, नागरिकों को स्वेच्छा से मतदाता सूची का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करना और उसके बाद, व्यवस्थित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से, उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना।

 उन्होंने कहा कि देश भर में फैले 10 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर 15 मिलियन से अधिक मतदान कर्मी 970 मिलियन मजबूत मतदाताओं का स्वागत करेंगे।

उन्होंने कहा कि भारत त्योहारों का देश है और उन्होंने प्रतिनिधियों को लोकतंत्र के त्योहार का प्रत्यक्ष अनुभव लेने के लिए आमंत्रित किया।

आयोजन से इतर, आयोग ने कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्तों और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी की।

प्रतिनिधि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए छह राज्यों-महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश का दौरा करने के लिए समूहों में विभाजित होंगे।

कार्यक्रम 9 मई, 2024 को समाप्त होगा। कार्यक्रम विदेशी ईएमबी प्रतिनिधियों को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ भारतीय चुनाव में सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित कराएगा।

इस वर्ष, मौजूदा लोकसभा चुनाव 2024 के पैमाने और कद के अनुरूप, 23 देशों – भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज़ गणराज्य के विभिन्न चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) और संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाला अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल है। , रूस, मोल्दोवा, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया इस आयोजन में हिस्सा ले रहे हैं।

इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स (आईएफईएस) के सदस्य और भूटान और इज़राइल की मीडिया टीमें भी भाग ले रही हैं।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *