रेमल चक्रवात के कारण असम के कई क्षेत्रों में भारी बारिश, राज्य प्रशासन ने अलर्ट जारी किया

चक्रवात रेमल ने पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में दस्तक दे दी है, जिसके प्रभाव से असम में सोमवार को भारी बारिश हुई। असम के कई जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन ने लोगों को सुरक्षा उपाय तैयार रखने और आपातकालीन स्थिति में हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करने की सलाह दी है।

गुवाहाटी सहित असम के कई हिस्सों में रविवार देर शाम से भारी बारिश हो रही है, जिससे तापमान में गिरावट आई है। हालांकि, चक्रवात के कारण अब तक किसी नुकसान की खबर नहीं है। राहतकर्मियों को तैयार रखा गया है, और मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने आश्वासन दिया है कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें स्टैंडबाय पर हैं। उन्होंने लोगों से स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग करने की अपील की है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार और मंगलवार को असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी दी है। चिरांग, गोलपारा, बक्सा, दिमा हसाओ, कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि धुबरी, दक्षिण सलमारा, बोंगाईगांव, बजाली, तामुलपुर, बारपेटा, नलबाड़ी, मोरीगांव, नागांव में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दक्षिण असम और मेघालय में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। एनडीआरएफ की टीमें कछार, बोंगाईगांव और डिब्रूगढ़ में तैनात की गई हैं, और अग्निशमन व आपातकालीन सेवाओं के कर्मी भी तैयार हैं। एएसडीएमए ने ब्रह्मपुत्र नदी की मुख्यधारा में नावों के संचालन को विनियमित करने की सिफारिश की है।

गुवाहाटी नगर निगम ने प्रमुख नालों और नदी चैनलों की सफाई सुनिश्चित की है और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों से लोगों को हटाने के निर्देश दिए हैं।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *