आग लगने से पूर्वी दिल्ली में 16 कार जलकर खाक, चांदनी चौक में पांच दुकानें क्षतिग्रस्त

29 मई पूर्वी दिल्ली के मधु विहार में नगर निगम द्वारा संचालित पार्किंग क्षेत्र में आग लगने से 16 कारें जलकर खाक हो गयीं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना की सूचना देर रात एक बजकर 17 मिनट पर मिली लेकिन इसमें किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। उनके अनुसार दमकल की नौ गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया और चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।

अधिकारी ने बताया कि ये कार स्थानीय लोगों की हैं जो किराये पर पार्किंग क्षेत्र में अपना वाहन खड़ा करते हैं।

पहले अधिकारियों ने बताया था कि आग लगने की घटना में 17 कार जलकर खाक हो गयीं । लेकिन बाद में मधु विहार के थाना प्रभारी राजेश सिन्हा ने इस बात की पुष्टि की कि इस आग में 16 वाहन जल गये।

डीएफएस अधिकारी यशवंत मीणा ने बताया, ‘‘कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए लेकिन हमने बाकियों को बचा लिया। घटना में कोई नहीं झुलसा।’’

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऐसा संदेह है कि यह घटना पार्किंग क्षेत्र में झाड़ियों में आग लगने के कारण हुई होगी।

उन्होंने बताया कि मामला दर्ज किया जा रहा है और जांच जारी है।

उन्होंने बताया कि इस पार्किंग क्षेत्र में 100 से अधिक कार खड़ी थीं लेकिन पुलिस एवं अग्निशमन विभाग ने बाकी गाड़ियों को जलने से बचा लिया।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ आपात कॉल आने के बाद हमारी टीम ने तत्परता से काम किया । हमारी प्राथमिकता लोगों की जान बचाना थी।’’

उन्होंने कहा कि अग्निशमन दल भी मौके पर पहुंचा और तत्काल आग बुझाने में जुट गया। उन्होंने कहा,‘‘एक दमकल वाहन ने उन कारों पर पानी छिड़कना शुरू किया जिनमें आग नहीं लगी थी। दूसरा वाहन आग की लपटों को बुझाने में लग गया।’’

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को एक अन्य घटना में उत्तरी दिल्ली के चांदनी चौक में आग लगने से पांच दुकानें क्षतिग्रस्त हो गयीं।

डीएफएस के एक अन्य अधिकारी के अनुसार, फतेहपुरी मस्जिद के समीप आग लगने के बारे में तड़के तीन बजकर 12 मिनट पर सूचना मिली और दमकल की आठ गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया।

उन्होंने बताया कि सुबह पांच बजे तक आग पर काबू पा लिया गया।

इस बीच, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता शंकर कपूर ने एक बयान में दिल्ली नगर निगम पर मधु विहार पार्किंग स्थल में आग की घटना के सिलसिले में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया एवं कहा कि चूंकि वहां मूलभूत अग्निशामक उपकरण नहीं लगाया गया था, इसलिए यह घटना घटी।

यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह पार्किंग स्थल एमसीडी का है या नहीं। नगर निगम ने तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

कपूर ने मांग की कि जो वाहन आग में जल गये, उनके मालिकों को निगम क्षतिपूर्ति दे।

उन्होंने यह भी मांग की कि शहर में इस चिलचिलाती गर्मी के मद्देनजर सभी पार्किंग ठेकेदारों को ऐसे सुविधा केंद्रों पर मूलभूत अग्निशामक उपकरण लगाने का तत्काल निर्देश दिया जाए ताकि किसी भी सुरक्षा संबंधी बड़े हादसे को टाला जा सके।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *