मौसम अपडेट: यूपी-उत्तराखंड सहित 11 राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी

भारत के विभिन्न हिस्सों में मानसून के दौरान हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित 11 राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

गुजरात के कच्छ जिले में स्थिति: कच्छ जिले के नखत्राणा तालुका में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। सड़कों पर नदियों जैसा तेज बहाव है जिससे लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ है। नखत्राणा की नदियां उफान पर हैं और भूखी नदी ने नाना अंगिया और बिग अंगिया गांवों को जोड़ने वाली सड़क को बहा दिया है। जामजोधपुर के सोगाथी बांध में दरार आ गई है, जिससे और भी खतरे की संभावना है। वलसाड जिले की नदियां जैसे औरंगा, पार, कोलक, दमनगंगा, मान नदी, और तन नदी उफान पर हैं, जिसके कारण जिले की 47 सड़कों पर आवागमन रोक दिया गया है।

अन्य राज्यों में हालात:

  • उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड: इन राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।
  • दिल्ली-एनसीआर: सावन की शुरुआत के साथ ही दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भी झमाझम बारिश हो रही है, जिससे मौसम सुहावना हो गया है।
  • हिमाचल प्रदेश: कांगड़ा, धर्मशाला, पालमपुर, और धौलाकुआं में भारी बारिश हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है और 29 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहने का पूर्वानुमान है।
  • मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, ओडिशा, और छत्तीसगढ़: इन राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव: बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव मध्य प्रदेश से होते हुए गुजरात की ओर बढ़ रहा है, जिससे अगले कुछ दिनों तक भारी से अतिवृष्टि की संभावना है।

प्रशासन की तैयारी: कच्छ जिले में बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट मोड में रहते हुए एनडीआरएफ की एक टीम को स्टैंडबाय पर रखा है। वलसाड जिले में भी नदियों का जलस्तर बढ़ने से प्रशासन सतर्क है।

देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून के कारण उत्पन्न हुई कठिनाइयों से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों को सलाह दी गई है कि वे सतर्क रहें और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *