सूत्र: NTA दो दिन में जारी कर सकता है NEET UG के परिणाम

सूत्रों के अनुसार, गुरुवार की शाम या शुक्रवार तक नीट (NEET) और सीयूईटी (CUET) परीक्षा परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। इस बीच, एनटीए (NTA) की तकनीकी कमेटी की बैठक भी हुई है। हाल ही में, नीट की परीक्षा पेपर लीक विवाद के कारण सुर्खियों में रही है, और अब एनटीए दो दिनों के भीतर परिणाम जारी करने की तैयारी में है।

NEET और CUET परीक्षा परिणाम:

  • नीट यूजी (NEET UG): इस परीक्षा में करीब 24 लाख छात्र शामिल हुए थे।
  • सीयूईटी (CUET): इस परीक्षा में करीब 16 लाख छात्रों ने भाग लिया था।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला:

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में नीट के एक विवादास्पद भौतिकी (Physics) प्रश्न पर अपना निर्णय सुनाया है। कोर्ट ने आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के तीन विशेषज्ञों की समिति द्वारा सुझाए गए उत्तर को सही माना है और एनटीए को निर्देश दिया है कि वह इसी उत्तर के आधार पर मेरिट लिस्ट में संशोधन करे। इससे पहले, एनटीए ने दोनों विकल्पों को सही मानकर सभी छात्रों को चार अंक दिए थे। लेकिन अब केवल उन छात्रों को चार अंक मिलेंगे, जिनके उत्तर आईआईटी दिल्ली द्वारा सुझाए गए उत्तर से मेल खाते हैं।

पेपर लीक विवाद और राजनीतिक माहौल:

नीट पेपर लीक मामले पर देशभर में राजनीति गरमा गई है। संसद में इस मुद्दे पर हंगामा हो चुका है, जहां केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विपक्ष के सवालों का जवाब दिया। वहीं, विपक्ष के नेता अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने भी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने भारत की परीक्षा प्रणाली में विश्वास की कमी को हवा दी है और उनसे सवाल किया गया है कि क्या वह इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद माफी मांगेंगे।

CUET परीक्षा:

सीयूईटी की परीक्षा में आए उत्तरों पर करीब 1000 छात्रों ने आपत्ति दर्ज कराई थी। उनकी परीक्षा 19 जुलाई को हो चुकी है और 23 जुलाई को उत्तर शीट भी जारी कर दी गई थी।

इस पूरे मामले पर एनटीए द्वारा जल्द ही परीक्षा परिणाम जारी किए जाने की उम्मीद है, जो लाखों छात्रों के भविष्य को प्रभावित करेगा।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *