उत्तराखंड से मुंबई-आंध्र प्रदेश तक भारी बारिश का कहर

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने भारी तबाही मचाई है। वर्षा जनित घटनाओं में अब तक 47 लोगों की जान जा चुकी है और करोड़ों रुपये की संपत्तियों का नुकसान हुआ है। बारिश के कारण मलहा गरिने से 15 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बंद है। इनमें से 12 सड़कें मंडी, किनौर, और कांगड़ा में एक-एक सड़क बंद हैं।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में पिछले तीन-चार दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश ने दंतेवाड़ा में एनएमडीसी का बांध तोड़ दिया, जिससे किरंदुल शहर और आसपास के इलाके जलमग्न हो गए। सौ से अधिक घरों में पानी घुस गया, कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। प्रशासन ने फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें जल प्रलय की तस्वीर नजर आ रही है और गाड़ियां बहती दिख रही हैं।

गुजरात

गुजरात में भारी बारिश का कहर जारी है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण आठ लोगों की मौत हो गई है और 826 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। बारिश और बाढ़ प्रभावित जिलों में एसडीआरएफ की 20 और एनडीआरएफ की 11 टीमों को तैनात किया गया है। द्वारका जिले के जाम खंबालिया शहर में भारी बारिश के कारण एक इमारत ढह गई, जिसमें आठ लोग दब गए। फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीमों ने छह घंटे की मशक्कत के बाद आठों को निकालकर अस्पताल पहुंचाया, जहां तीन लोगों को मृत घोषित कर दिया गया।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में जगह-जगह पहाड़ टूटने से सड़कें बंद हो गई हैं। उत्तरकाशी जिले में नेताला, बिशनपुर, और सैंज में भूस्खलन के चलते गंगोत्री हाईवे बंद हो गया। एनडीआरएफ ने बोल्डर और मलबे के बीच से रोप लगाकर कांवड़ यात्रियों को सुरक्षित निकाला और फिर उनकी यात्रा सुचारू करवाई। बीआरओ ने 12 घंटे की मशक्कत के बाद हाईवे खोला, जिसके बाद वाहनों की आवाजाही भी सुचारू हो गई।

मुंबई

मुंबई में भी भारी बारिश से जलमग्न हो गई है। कई निचले इलाकों के मकानों में पानी भर गया है। बुधवार सुबह सायन और माटुंगा स्टेशनों के बीच एक ओवरहेड तार पर बांस का ढांचा गिरने से मुंबई उपनगरीय नेटवर्क की मेन लाइन पर लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं। इसके चलते कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा।

अन्य राज्य

देश के अन्य हिस्सों में भी भारी बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है और अगले तीन से चार दिनों तक मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है।

भारी बारिश से प्रभावित सभी क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहे हैं। प्रशासन और राहत एजेंसियां लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और उनकी मदद करने में जुटी हैं।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *