मालदीव ने भारत की ओर से दिये गये डोर्नियर विमान, हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल फिर शुरू किया

 मालदीव ने भारत द्वारा उपहार में दिए गए डोर्नियर विमान और दो हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल चिकित्सा निकासी सेवाओं के लिए फिर से शुरू कर दिया है। शनिवार को खबरों में यह जानकारी दी गई है।

दोनों देशों के बीच मालदीव में तीन विमानन प्लेटफार्म का संचालन करने वाले भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी पर सहमति बनने के बाद यह कदम उठाया गया है।

राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने चिकित्सा निकासी सेवाओं को फिर से शुरू करने में सक्षम बनाने के लिए भारत को धन्यवाद दिया है।

समाचार पोर्टल ‘एडिशन.एमवी’ की खबर के अनुसार मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) ने स्थानीय मीडिया को बताया कि डोर्नियर उड़ान और हेलीकॉप्टर के माध्यम से चिकित्सा निकासी सेवाओं को फिर से शुरू किया गया है।

खबर के अनुसार इस बार भारत से भेजे गए असैन्य दल के साथ इन सेवाओं को शुरू किया गया है।

डोर्नियर विमान और हेलीकॉप्टर का संचालन पहले भारतीय सैन्यकर्मियों द्वारा किया जाता था और पिछले वर्ष नवम्बर में राष्ट्रपति मुइज्जू के शपथ ग्रहण के तुरंत बाद इनका संचालन बंद कर दिया गया था।

चीन समर्थक नेता माने जाने वाले मुइज्जू द्वारा 10 मई तक मालदीव में तीन विमानन प्लेटफॉर्म का संचालन करने वाले सभी भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस भेजने पर जोर देने के बाद दोनों देशों के संबंधों में गंभीर तनाव पैदा हो गया था।

सैन्यकर्मियों के स्थान पर असैन्य कर्मियों को नियुक्त किया गया, क्योंकि भारत ने कुछ वर्ष पहले मालदीव को उपहार स्वरूप दिए गए डोर्नियर विमान और हेलीकॉप्टर वापस नहीं लिए थे।

समाचार पोर्टल ‘अधाधू डॉट कॉम’ की खबर के अनुसार डोर्नियर विमान को संचालित करने के लिए हनीमाधू में भारतीय तैनात हैं, जबकि हेलीकॉप्टर को संचालित करने के लिए लामू काधू और सीनू गान में भारतीय तैनात हैं।

खबर के अनुसार राष्ट्रपति मुइज्जू ने 59वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कल रात युवा केंद्र में आयोजित आधिकारिक समारोह में विमानों से चिकित्सा निकासी फिर से शुरू करने की घोषणा की थी।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *