भारत विश्व स्तर पर एक जिम्मेदार भूमिका निभाना चाहता है : बाइडन प्रशासन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने भारत को एक महान शक्ति बताते हुए सांसदों से कहा कि नयी दिल्ली विश्व स्तर पर एक जिम्मेदार भूमिका निभाना चाहती है।

उप विदेश मंत्री कर्ट कैम्पबेल ने मंगलवार को हिंद-प्रशांत से परे अमेरिका-चीन प्रतिस्पर्धा पर एक सुनवाई के दौरान ये टिप्पणियां कीं। उन्होंने उन खबरों के बीच ये टिप्पणियां की है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूक्रेन पर रूस के युद्ध को खत्म करवाने के नवीन वैश्विक प्रयासों की पृष्ठभूमि में इस महीने कीव की यात्रा कर सकते हैं।

कैम्पबेल ने सीनेट की विदेश संबंध समिति के सदस्यों से कहा, ‘‘यह ध्यान रखना होगा कि भारत भी एक महान शक्ति है। उसका अपना दृष्टिकोण तथा अपने हित हैं। वे कभी अमेरिका के औपचारिक सहयोगी या साझेदार नहीं होंगे। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वैश्विक मंच पर सहयोगी देशों के रूप में हमारे रिश्ते मजबूत नहीं हो सकते।’’

वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से एक द्विपक्षीय बैठक के लिए प्रधानमंत्री मोदी की हाल की मॉस्को यात्रा के बारे में सीनेटर जेम्स रिच के एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘आपने रूस के संबंध में जो भी प्रभावी ढंग से कहा है, मैं उसमें सीधे तौर पर कुछ और नहीं कहने जा रहा हूं। मुझे लगता है कि हम यूक्रेन से भारत के और प्रत्यक्ष तौर पर बातचीत करने की खबरें सुन सकते हैं। मैं उसके लिए आभारी हूं। मुझे लगता है कि भारत विश्व स्तर पर जिम्मेदार भूमिका निभाना चाहता है।’’

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *