नवीन शोध: मधुमेह रोगियों में वजन घटाने से गंभीर संक्रमण का खतरा कम हो सकता है

वाशिंगटन [अमेरिका], 8 सितंबर (ANI): एक नई शोध के अनुसार, वजन घटाने के उपचार मधुमेह से पीड़ित लोगों में गंभीर फ्लू और अन्य संक्रमणों के खतरे को कम कर सकते हैं। यह शोध 9 से 13 सितंबर को स्पेन के मैड्रिड में आयोजित होने वाले यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज (EASD) की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर मेडिकल स्कूल, यूनाइटेड किंगडम के रिहान हॉपकिंस और एथन डी विलियर्स द्वारा किए गए इस अध्ययन में पाया गया कि उच्च बॉडी मास इंडेक्स (BMI) और गंभीर बीमारियों के बीच एक संबंध है। हालांकि, हल्की हाइपरग्लाइसीमिया (रक्त शर्करा का थोड़ा बढ़ा हुआ स्तर) और गंभीर संक्रमण के बीच किसी प्रत्यक्ष संबंध का कोई प्रमाण नहीं मिला।

गंभीर संक्रमण और मधुमेह का संबंध

हॉपकिंस का कहना है, “मधुमेह से पीड़ित लोगों में से एक तिहाई अस्पताल में भर्ती होने के कारण संक्रमण होते हैं, और सामान्य जनसंख्या की तुलना में मधुमेह से पीड़ित लोग संक्रमणों के लिए दो गुना अधिक अस्पताल में भर्ती होते हैं।” उन्होंने आगे बताया कि ऐसे लोग पुनः अस्पताल में भर्ती होने के उच्च जोखिम में होते हैं।

वजन बढ़ने और खराब रक्त शर्करा नियंत्रण के कारण गंभीर संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, पहले के अध्ययनों ने इन संबंधों को केवल पर्यवेक्षणीय आधार पर ही देखा है और वे यह साबित नहीं कर पाए हैं कि ये कारक वास्तव में गंभीर संक्रमण का कारण बनते हैं।

यदि इन कारकों में से एक या दोनों का कारणात्मक प्रमाण मिल जाए, तो गंभीर संक्रमणों के जोखिम को कम करने के लिए विशेष उपायों को डिजाइन किया जा सकता है। विशेष रूप से, मधुमेह से पीड़ित लोगों में इन उपायों का अधिक उपयोग हो सकता है।

यूके बायोबैंक से प्राप्त जानकारी

इस नए अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक का डेटा इस्तेमाल किया, जो लगभग 5 लाख लोगों की चिकित्सकीय और आनुवंशिक जानकारी को समाहित करता है। इस डेटा का उपयोग उच्च BMI और खराब रक्त शर्करा नियंत्रण के अस्पताल में संक्रमण के कारणों का अध्ययन करने के लिए किया गया।

शोध में 486,924 प्रतिभागियों को तीन समूहों में बांटा गया:

  1. जिनका बैक्टीरियल संक्रमण (जैसे निमोनिया या मूत्र पथ संक्रमण) के कारण अस्पताल में भर्ती होना दर्ज था (n=64,005)
  2. जिनका वायरल संक्रमण (जैसे फ्लू) के कारण अस्पताल में भर्ती होना दर्ज था (n=14,562)
  3. जिनके पास कोई संक्रमण नहीं था (n=408,357)।

अध्ययन में पाया गया कि उच्च BMI वाले लोगों में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने की संभावना बढ़ जाती है। हर 5-पॉइंट BMI बढ़ने पर बैक्टीरियल संक्रमण के लिए अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 30% तक बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति का BMI 30 kg/m² से 35 kg/m² तक बढ़ता है, तो उसकी संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 30% अधिक हो जाती है। इसी प्रकार, हर 5-पॉइंट BMI बढ़ने पर गंभीर वायरल संक्रमण के लिए अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 32% तक बढ़ जाती है।

हल्की हाइपरग्लाइसीमिया भी गंभीर संक्रमणों से जुड़ी पाई गई। हर 10mmol/mol HbA1c (रक्त शर्करा का एक माप) बढ़ने पर बैक्टीरियल संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 32% बढ़ जाती है। इसी प्रकार, हर 10mmol/mol HbA1c बढ़ने पर गंभीर वायरल संक्रमण के लिए भर्ती होने की संभावना 29% बढ़ जाती है।

आनुवांशिक परीक्षण द्वारा संबंधों का विश्लेषण

शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए कि ये संबंध कारणात्मक थे या नहीं, मेंडेलियन रैंडमाइजेशन नामक एक तकनीक का उपयोग किया, जो आनुवंशिक जानकारी का प्रयोग करके यह समझने में मदद करती है कि कोई कारक वास्तव में स्वास्थ्य समस्याओं का कारण है या नहीं।

इस तकनीक ने सुझाव दिया कि उच्च BMI गंभीर बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों का एक कारण हो सकता है। हालांकि, हल्की हाइपरग्लाइसीमिया के गंभीर संक्रमणों का कारण होने के कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं मिले।

मधुमेह रोगियों के लिए महत्वपूर्ण परिणाम

यद्यपि इस अध्ययन ने विशेष रूप से मधुमेह के रोगियों पर ध्यान केंद्रित नहीं किया, लेकिन शोधकर्ताओं का मानना है कि यह अध्ययन मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि वे संक्रमणों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं।

हॉपकिंस ने कहा, “संक्रमण मधुमेह के रोगियों में मृत्यु और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का प्रमुख कारण हैं। जो लोग एक बार गंभीर संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होते हैं, उनके फिर से अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम बहुत अधिक होता है। हालांकि, फिलहाल हमारे पास इन जोखिमों को कम करने के लिए प्रभावी तरीकों की कमी है।”

उपचार और भविष्य की दिशा

इस अध्ययन ने यह दिखाया है कि उच्च BMI संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने का एक कारण है। इसलिए, चिकित्सक उन लोगों के लिए वजन घटाने के विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं जिनका BMI अधिक है और जो गंभीर संक्रमण और अस्पताल में पुनः भर्ती होने के जोखिम में हैं।

हालांकि यह संदेश मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, यह व्यापक रूप से सभी लोगों पर भी लागू होता है।

इस शोध से यह स्पष्ट होता है कि शरीर का वजन और रक्त शर्करा नियंत्रण केवल मधुमेह के प्रबंधन में ही नहीं, बल्कि गंभीर संक्रमणों के जोखिम को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *