पीएम मोदी का गुजरात को उपहार: देश की पहली नमो भारत रैपिड रेल सेवा की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर से एक दिन पहले, गुजरात के निवासियों को एक विशेष उपहार देने जा रहे हैं – देश की पहली नमो भारत रैपिड रेल सेवा। इस नई सेवा का उद्घाटन वंदे मेट्रो के स्थान पर किया जाएगा, जिसे अब ‘नमो भारत रैपिड रेल’ के नाम से जाना जाएगा।

क्या है नमो भारत रैपिड रेल?

नमो भारत रैपिड रेल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में तेजी से बढ़ती रेल सुविधाओं की नई कड़ी है। यह आधुनिक रेल सेवा गुजरात के भुज से अहमदाबाद तक चलेगी, जिससे राज्य के लाखों यात्रियों को सुगम और सस्ती यात्रा का लाभ मिलेगा। इस रैपिड रेल का न्यूनतम किराया मात्र 30 रुपये है, जिसमें जीएसटी भी शामिल है। इसके साथ ही वीकली एमएसटी, 15 दिन की सीजन टिकट और मंथली ट्रेन पास जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

यात्रा को और सुगम बनाएगी नमो भारत रैपिड रेल

यह सेवा न केवल गुजरात बल्कि अन्य राज्यों के लिए भी वरदान साबित होगी। पीएम मोदी की इस पहल के तहत कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिंदराबाद, आगरा कैंट-बनारस और दुर्ग-विशाखापट्टनम जैसे रूट्स पर भी जल्द ही नमो रैपिड मेट्रो रेल सेवा शुरू होगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह रैपिड मेट्रो ट्रेन 20 कोचों के साथ वाराणसी से दिल्ली के बीच भी संचालित की जाएगी।

यात्रियों के लिए सुविधाएं

यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन में सीजन टिकट, साप्ताहिक MST और मासिक पास की भी व्यवस्था की गई है। वीकली MST का किराया सिर्फ 7 रुपये, 15 दिन की सीजन टिकट का किराया 15 रुपये और मंथली पास का किराया 20 रुपये होगा, जिससे यात्रा करना और भी किफायती हो जाएगा।

पीएम मोदी की विजनरी सोच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विजनरी सोच के तहत यह रैपिड रेल सेवा देश की रेलवे सेवाओं को आधुनिक और उन्नत बनाने का एक और कदम है। यह न केवल यात्रियों के समय की बचत करेगी, बल्कि उन्हें सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव भी प्रदान करेगी।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *