एनआईए ने कई राज्यों में की छापेमारी, मानव तस्करी में संलिप्त पांच गिरफ्तार

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने सोमवार को कई राज्यों में छापेमारी की और कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी और साइबर धोखाधड़ी गिरोह में शामिल पांच लोगों को गिरफ्तार किया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

विज्ञप्ति के मुताबिक आरोपी भारतीय युवाओं को रोजगार का झूठा वादा कर विदेश भेजने के लिए राजी करते थे।

गिरोह द्वारा ले जाए गए युवाओं को ‘गोल्डन ट्रायंगल स्पेशल इकोनॉमिक जोन’ (एसईजेड), लाओस और कंबोडिया सहित अन्य देशों में साइबर अपराध के लिए संचालित फर्जी कॉल सेंटर में काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा था।

विज्ञप्ति के मुताबिक महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में 15 स्थानों पर छापेमारी के बाद वडोदरा(गुजरात) के मनीष हिंगू, गोपालगंज(बिहार) के पहलाद सिंह, दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नबीआलम रे, गुरुग्राम (हरियाणा) के बलवंत कटारिया और चंडीगढ़ के सरताज सिंह को गिरफ्तार किया गया।

एनआईए ने सभी स्थानों पर राज्य पुलिस बल और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के साथ समन्वय कर इस अभियान को अंजाम दिया।

विज्ञप्ति के मुताबिक तलाशी के दौरान दस्तावेज, डिजिटल उपकरण, हस्तलिखित रजिस्टर, कई पासपोर्ट और फर्जी विदेशी रोजगार पत्र सहित कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई।

एनआईए ने बताया कि विभिन्न राज्य/केंद्रशासित प्रदेश पुलिस बलों द्वारा आठ नयी प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *