उत्तर पूर्वी भारत में भारी बारिश की चेतावनी, मानसून के समय पर केरल पहुंचने की उम्मीद

चक्रवाती तूफान रेमल अब कमजोर हो गया है, लेकिन भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर पूर्वी भारत के पांच राज्यों में मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस साल मानसून के तय समय पर केरल तट से टकराने की संभावना है और दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान देशभर में औसत से अधिक बारिश होगी, केवल उत्तर पूर्वी भारत को छोड़कर।

IMD के डायरेक्टर जनरल डॉ. एम. महापात्र ने सोमवार को मानसून सीजन पर ताजा पूर्वानुमान जारी करते हुए यह अहम जानकारी साझा की। उन्होंने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, “मानसून सीजन के दौरान औसत से अधिक बारिश का पूर्वानुमान है। हम 106% Long Period Average बारिश की उम्मीद कर रहे हैं। खासकर मानसून कोर जोन में, जहां मानसून की बारिश से कृषि होती है, वहां अच्छी खबर है कि औसत से अधिक बारिश होगी।”

डॉ. महापात्र ने बताया, “उत्तर पूर्वी भारत के पांच राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है और वहां मंगलवार को भारी बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में मई महीने में ऐसे साइक्लोन आना आम बात है, इसमें कोई अप्रत्याशितता नहीं है।”

उन्होंने आगे कहा, “उत्तर पश्चिम भारत में हीट वेव की स्थिति 29 मई तक बनी रहेगी, लेकिन 30 मई से वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण वहां बारिश होगी और कुछ राहत मिलेगी।”

देश अब दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल तट से टकराने का इंतजार कर रहा है, जो समय पर पहुंचने की उम्मीद है।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *