दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर: तापमान ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड

दिल्ली में बढ़ते तापमान की वजह से हर उम्र के लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारियों और लू लगने की संभावना बढ़ गई है। बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए यह स्थिति स्वास्थ्य संबंधी गंभीर चिंता का विषय बन गई है। इस समय दिल्ली-एनसीआर का हाल यह है कि जमीन तप रही है और आसमान आग उगल रहा है। सूरज की तपन शरीर का सारा पानी चूस रही है, जिससे दिल्लीवासियों को हीट स्ट्रोक का सामना करना पड़ रहा है।

तापमान 50 डिग्री के करीब

राजधानी दिल्ली में तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया है, जिससे 100 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.8 डिग्री अधिक है। आईएमडी ने चेतावनी दी है कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी।

सड़क पर निकलना मुश्किल

भीषण गर्मी के कारण लोगों का सड़क पर निकलना मुश्किल हो गया है। बाहर निकलने वाले लोग ठंडे पानी का सहारा ले रहे हैं और अपने सिर को सूती कपड़े से ढक रहे हैं, ताकि धूप सीधे शरीर की सारी ऊर्जा न खींच ले। दिल्ली में फिलहाल लू और सूरज की तपन से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं दिख रही है। आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

सावधानी बरतने की सलाह

आईएमडी ने लोगों को गर्मी और पानी की कमी से बचने की सलाह दी है। विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को अधिक सावधानी बरतने की अपील की गई है।

हीट स्ट्रोक से कैसे बचें?

  1. ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहें: हाइड्रेटेड रहें।
  2. सूरज की सीधी किरणों से बचें: सिर को सूती कपड़े से ढकें या छाता का इस्तेमाल करें।
  3. सलाद में कच्ची प्याज का इस्तेमाल करें: रोज जरूर करें।
  4. हल्के रंग के और ढीले कपड़े पहनें: जिससे हवा लगती रहे।
  5. पानी वाले फल खाएं: तरबूज, खरबूज, ककड़ी, खीरा ज्यादा से ज्यादा खाएं।
  6. आम पन्ना का सेवन करें: यह लू से बचाने में कारगर है।

बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार, 31 मई और 1 जून को दिल्ली में बारिश की संभावना है, लेकिन इससे भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कम है। गुरुवार को भी दिल्ली में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी, मौसम विभाग ने लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

निष्कर्ष

दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। गर्मी से बचने के लिए उपरोक्त उपाय अपनाएं और सुरक्षित रहें।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *